Header Ads Widget

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Fifa World Cup 2022: कतर का बङा फैसला अब मैचों के दौरान बीयर की बिक्री पर भी लगेगा बैन

कतर में फीफा विश्व 2022 कप का आयोजन लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। कतर के इस्लामिक कानून फीफा के आयोजन पर अभी तक कई तरह के प्रतिबंध लगा चुके हैं। फीफा वर्ल्ड कप के मैच देखने के लिए अलग-अलग देशों से कतर पहुंच रहे प्रशंसकों पर यह प्रतिबंध लागू भी हो चुके हैं। ऐसे में उन प्रतिबंधों को लेकर लगातार विवाद हो रहा है। ऐसे में अब खबर है कि विश्व कप के मैचों के आयोजन के दौरान स्टेडियम में शराब की बिक्री को जो अनुमति मिली थी, उस पर भी प्रतिबंध लग सकता है।

टूर्नामेंट के शुरू होने से कुछ दिन पहले फीफा पर स्टेडियमों में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का दबाव है। कतर के शाही परिवार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि फीफा के जो भी मैच 8 अलग-अलग स्टेडियमों में होंगे, वहां बीयर की बिक्री बंद की जाए। कतर का राजपरिवार फीफा पर दबाव बना रहा है कि वह मैचों में शराब के सेवन और शराब बेचने पर पूरी तरह रोक लगा दे। अगर फीफा इस दबाव के चलते बीयर की बिक्री पर रोक लगाता है तो उसे बड़ा नुकसान होगा।

आपको बता दें कि कतर में शराब बेचने और पीने पर पूर्ण प्रतिबंध है, लेकिन फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन को ध्यान में रखते हुए नियमों में ढिलाई दी गई थी। कुछ ही दिन पहले फीफा वर्ल्ड कप में बडवाइजर कंपनी को बीयर बेचने के अधिकार मिले थे।


इस कॉन्ट्रैक्ट में यह तय हुआ था कि मैच के दौरान अल्कोहलिक बीयर नहीं बेची जाएगी। अल्कोहलिक बीयर सिर्फ मैच के बाद ही बेची जाएगी, लेकिन कतर के इस्लामिक कानून को इस पर आपत्ति है और अब माना जा रहा है कि फीफा पर इस कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करने का दबाव है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फीफा और बीयर कंपनी बडवाइजर के बीच करोड़ों डॉलर के कॉन्ट्रैक्ट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं और अगर यह डॉलर खत्म होता है तो फीफा को करोड़ों डॉलर का नुकसान होगा। अभी इस कॉन्ट्रैक्ट के खत्म होने को लेकर कोई जानकारी नहीं है, अब जब रविवार को टूर्नामेंट का पहला मैच होगा, तभी इस बारे में पता चल पाएगा कि स्टेडियम में बीयर की बिक्री होगी या नहीं।

Post a Comment

0 Comments