Header Ads Widget

Breaking News

10/recent/ticker-posts

Be Alert: अगले 5 दिन तक छाएगा घना कोहरा, दिल्ली-NCR में ठंड का पीक आने वाला है?

नई दिल्ली : दिल्ली में ठंड के साथ ही कोहरे का असर दिखना शुरू हो गया है। मंगलवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में हल्का कोहरा छाया रहा। इससे पहले शहर में सोमवार सुबह पहली बार सीजन का घना कोहरा देखने को मिला। स्थिति यह रही कि राजधानी में दृश्यता घट कर 150 मीटर तक रह गई। इसके साथ ही तापमान में भी लगातार कमी दर्ज हो रही है। ठंड ने धीरे-धीरे लोगों को ठिठुराना शुरू कर दिया है। हालांकि, दिन में निकली धूप लोगों को अभी कुछ राहत दे रही है। इसके बावजूद लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि आखिर दिल्ली में ठंड का पीक कब तक आएगा। दिल्ली और आसपास में घने कोहरे की जो शुरुआत हो गई है, इसका दौर कब तक चलेगा।

मैदानी इलाकों में घने से बहुत घना कोहरा
आईएमडी ने अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा का पूर्वानुमान किया है। मौसम विभाग ने एक बयान में कहा, ‘ सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में निचले क्षोभमंडलीय स्तरों पर नमी और मंद गति की हवाओं के कारण, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के दौरान कई/कुछ इलाकों में अगले तीन दिन के दौरान घना जबकि चौथे और पांचवें दिन बहुत अधिक घना कोहरा छाए रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने कहा कि लंबे समय तक कोहरे के संपर्क में रहने से दमा से पीड़ित लोगों को सांस लेने में समस्या हो सकती है। इससे आंखों में जलन या संक्रमण भी हो सकता है। मौसम विभाग ने सलाह दी है कि लंबी यात्रा के दौरान यात्रियों को पानी और दवाई जैसी जरूरी चीजें अपने साथ रखनी चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) के साथ प्रदूषण का स्तर सुबह 11 बजे 409 दर्ज किया गया। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

Post a Comment

0 Comments