Header Ads Widget

Breaking News

10/recent/ticker-posts

आइंस्टीन से भी तेज़ है इस मुस्लिम बच्चे Yusuf Shah का दिमाग, दुनिया है हैरान

ब्रिटेन के 11 साल के एक लड़के युसुफ शाह ( (Yusuf Shah) ने इतिहास रच दिया है. इतनी छोटी सी उम्र में युसुफ ने मेन्सा आईक्यू टेस्ट ( Mensa IQ score ) में 162 अंक लाकर दुनिया के सबसे बड़े जीनियस अल्बर्ट आइंस्टीन और स्टीफन हॉकिंग को भी पीछे छोड़ दिया है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अल्बर्ट आइंस्टीन और हॉकिंग का आईक्यू (IQ) 160 के करीब था. रिपोर्ट के मुताबिक, यूसुफ शाह विग्टन मूर प्राइमरी स्कूल के छात्र हैं.


युसुफ शाह के माता-पिता ने तय किया था कि वो हाई-स्कूल की तैयारी करते समय ही मेन्सा परीक्षा की भी तैयारियां करेंगे. दोनों के सिलेबस लगभग एक जैसे हैं. उनके पिता इरफान शाह ने कहा कि तैयारी करने के लिए ये एक कठिन परीक्षा है. हमने वही किया जो हम पहले से कर रहे थे. आईक्यू टेस्ट के लिए कुछ खास तैयारी नहीं की. स्कूल में हमेशा से ही हर किसी को लगता था कि शाह के माता-पिता ने तय किया था कि वो हाई-स्कूल की तैयारी करते समय ही मेन्सा परीक्षा की भी तैयारियां करेंगे. दोनों पढ़ाई में बेहद स्मार्ट है.


तीन मिनट में देना था 15 प्रश्नों का उत्तर 

इस टेस्ट के लिए यूसुफ शाह को तीन मिनट में 15 प्रश्नों का उत्तर देना था लेकिन, उसने गलती से तीन मिनट को 13 मिनट सुन लिया और अपने सवालों के जवाब देने में अपना समय लिया. इसके बाद भी  यूसुफ ने अच्छा प्रदर्शन किया. उनका बेटा ऑक्सफोर्ड या कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में गणित की पढ़ाई करना चाहता है. 


गणित में काफी तेज है यूसुफ 

यूसुफ के पिता बताते हैं कि उनमें बहुत छोटी उम्र से ही प्रतिभा के लक्षण दिखने लगे थे. उन्होंने कहा, ‘मैं अब भी उससे कहता हूं कि ‘तुम्हारे डैडी अब भी तुमसे ज्यादा स्मार्ट हैं’. पिता ने आगे कहा, ‘नर्सरी में भी, हमने देखा कि वो दूसरे बच्चों की तुलना में अल्फाबेट और चीजें जल्दी करता था. वो गणित में काफी तेज है.’

Post a Comment

0 Comments